BodhGaya : विश्व में बौद्ध धर्म की राजधानी और एक विश्व विरासत स्थल

BodhGaya

बिहार राज्य के कई जिलों में बौद्ध धर्म से सम्बंधित कई पुरातत्व स्थान मिले है ,जो इसको बौद्ध धर्म की जनम स्थली प्रमाणित करती है। बोधगया शहर बौद्ध धर्म से सम्बंधित एक विरासत स्थल है। BodhGaya बिहार में गया शहर से कुछ दुरी पर स्थित Buddhism के अनुयायियों का सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

यह पवित्र ,धार्मिक और सांत पर्यटन स्थल हजारों Buddhist pilgrims को अपने तरफ आकर्षित करता है। यह शहर के शोरगुल से दूर और प्रकृति की गोद में स्थित एक शान्तिप्रिय शहर है।

Gautam buddha ने शहर के एक स्थान पर वृछ के निचे तपस्या कर ज्ञान की प्राप्ति की थी। गौतम बुद्ध ज्ञान की प्राप्ति के बाद बुद्ध हो गये और इस स्थान को छोड़ कर धर्म प्रचार के लिए सर्वप्रथम वाराणसी स्थित सारनाथ चले गए। Lord Buddha के इस स्थान से चले जाने के बाद, उनके अनुयायी इस स्थान पर आने लगे और बाद में इस स्थान को बोधगया के नाम पुरे विश्व में विख्यात हुआ।

The holiest shrine of Buddhism (बौद्ध धर्म का सबसे पवित्र तीर्थस्थल)

BodhGaya
महाबोधि मंदिर के आसपास के खूबसूरत दृश्य @

बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के आस पास के क्षेत्र को 2002 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोसित किया गया था।

प्रत्येक वर्ष लाखों बौद्ध तीर्थयात्री देश और विदेश से इस शहर में घूमने के लिए आते है। BodhGaya शहर में पर्यटकों के लिए बहुत से प्राचीन बौद्ध मंदिर और मठ है। जिस स्थान पर और जिस वृछ के निचे बुद्ध ज्ञान प्राप्त किये दोनों बौद्ध धर्म का सबसे पवित्र स्थान है।
कई अन्य देशों द्वारा भगवान बुद्ध के सम्मान में कई मठ और स्मारक बनाये गए है। शहर में बहुत से अन्य दर्शनीय स्थल है और यह स्थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है।

Best time to visit BodhGaya (बोधगया घूमने का सबसे अच्छा समय)

पुरे वर्ष और प्रत्येक मौसम में देश विदेश के पर्यटक, BodhGaya और युनेस्को द्वारा घोसित विश्व विरासत स्थल के आस पास के पर्यटन स्थल को घूमने के लिए आते है। परन्तु September से March तक का मौसम बोधगया घूमने के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है। ये सात महीने के दौरान इस प्राचीन नगर और आस पास के पहाड़ी हरे भरे रहते है जिससे मौसम बहुत भी सुहावना के साथ ठण्ड भी होता है। इस दौरान आप एक ही शहर में कई Buddhist festival के साथ साथ हिन्दू त्योहारों का भी आनंद ले सकते है।

How to reach Bodh Gaya (बोधगया कैसे पहुंचे)

सड़क : रिफ्यूजी मार्केट के पास स्थित “बोधगया बस स्टैंड” और “गया बस स्टैंड (गया )” सबसे नजदीक का बस अड्डा है। बोधगया नगर स्थित बोधगया बस स्टैंड से वाराणसी, पटना, नालंदा, राजगीर, काठमांडू और झारखण्ड के प्रमुख शहर के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध होती है।

रेल :गया रेलवे स्टेशन” बोधगया का सबसे नजदीक का रेलवे स्टेशन है।

हवाई : बोधगया से 10 किलोमीटर दूर, गया हवाई अड्डा सबसे नजदीक का हवाई अड्डा है।

About the Author: antitra team

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: