भारत वर्चुअल टूर : देश विदेश के पर्यटकों को खूब पसंद आ रहा है

भारत वर्चुअल टूर

हाल के दिनों में जब देश में लॉकडाउन लगा है और बहुत से लोग अपने घर में कैद होकर बोर हो रहे है। ऐसे समय में आप “देखो अपना देश” भारत वर्चुअल टूर सीरीज को देख कर अपना बोरियत खत्म कर सकते है। यह वर्चुअल टूर सीरीज देश विदेश के बहुत से लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

आप यह जानते होंगे की कोरोना महामारी संकट के चलते पूरी दुनिया में पर्यटन से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियां थमी हुई हैं। ऐसे समय में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी “देखो अपना देश” टूर सीरीज केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोगो द्वारा पसंद किया गया। यह देश में लॉकडाउन के शुरुआती समय में ही देश के पर्यटन मंत्रालय द्वारा लोगों को घर बैठे देश की वर्चुअल टूरिंग अनुभव कराने की शुरुआत की गयी थी। अलग तरह के इस टूरिंग को लोग घर बैठे अनुभव किये, जिसमें देशवासियो के साथ विदेशी भी शामिल हुए।

भारत वर्चुअल टूर, भारत घूमने का नया तरीका

आप यह जानकर हैरान होंगे की भर सरकार का पर्यटन मंत्रालय वेबिनार के जरिए यह वचुर्अल टूर सीरीज आयोजित करता है। जिसको आप वेबिनार से जुड़ कर लाइव वचुर्अल टूर सीरीज का आनंद ले सकते है। आप इस टूर सीरीज को सोशल मीडिया के मंच फेसबुक व इंस्टाग्राम के साथ साथ यूट्यूब पर देख सकते है। इस टूर सीरीज के अभी तक 39 सीरीज आ चुकी है। भारत के बाहर सबसे ज्यादा यूके और नाइजीरिया में देखा गया और साथ ही साथ यह लगभग 60 देशों तक अपनी पहुंच बनाई।
आप इस वेब बेस्ड टूर सीरीज को यूट्यूब चैनल “डिजिटल इंडिया लर्निंग” पर जा कर देख सकते है और इसमें देश की कई मशहूर पर्यटक जगहों के बारे में बताया जाता हैं। इस चैनल पर वेबिनार बेस्ड टूर सीरीज को एक्सपर्ट द्वारा होस्ट किया जाता है और यह भारत सरकार के डिजिटल इंडिया लर्निंग हिस्सा है।

पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू भारत वर्चुअल टूर “देखो अपना देश” देखे।

About the Author: antitra team

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: